Top News

लोकसभा निर्वाचन: कांग्रेस उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी, कन्हैया कुमार दिल्ली में मनोज तिवारी को चुनौती देंगे

कन्हैया कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी हैं। यहाँ वे बीजेपी के मनोज तिवारी से भिड़ेंगे। 


दिल्ली: कांग्रेस लोकसभा चुनावों को लेकर लगातार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करती है। रविवार को दस अतिरिक्त नाम घोषित किए गए। कांग्रेस ने दिल्ली में आप के साथ गठबंधन के तहत मिले तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी ने कन्हैया कुमार, उदित राज और जेपी अग्रवाल को दिल्ली की तीन सीटों पर उम्मीदवार घोषित किया है।

कन्हैया कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी हैं। यहाँ वे बीजेपी के मनोज तिवारी से भिड़ेंगे। साथ ही चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल और उत्तर पूर्वी दिल्ली से उदित राज को उम्मीदवार बनाया गया है।



चरनजीत सिंह चन्नी को जालंधर से टिकट मिला. पार्टी ने उन्हें दिल्ली की तीन सीटों के अलावा पंजाब की अमृतसर सीट से भी उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी को जालंधर से उम्मीदवार बनाया है। फतेहगढ़ साहब से अमर सिंह, भटिंडा से मोहिंदर सिंह सिद्धू, संगरुर से सुखपाल सिंह खैरा, पटियाला से धर्मवीर गांधी और इलाहाबाद से उज्जवल रेवती रमन सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। 

पिछले लोकसभा चुनाव में बेगूसराय से पराजित हुए थे पिछले लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार को सीपीआई ने बिहार की बेगूसराय सीट से उतारा था। इस चुनाव में कन्हैया कुमार ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को हराया। कन्हैया कुमार बाद में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भाग लिया

बेगूसराय से टिकट नहीं मिलने पर कन्हैया कुमार ने क्या कहा?

 कुमार ने कहा, ‘‘मैं इतना बड़ा व्यक्ति नहीं हूं कि जिनके पिता जी, माता जी मुख्यमंत्री रहे हों, कुछ महीने पहले तक वह खुद उप मुख्यमंत्री थे, वह हमसे डर जाएंगे. बेगूसराय से उनकी उम्मीदवारी के कथित विरोध के बारे में पूछे जाने पर। उनको देश की वर्तमान व्यवस्था और हालात से भयभीत होना चाहिए।:''

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। 

दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि तीन सीटें कांग्रेस को मिली हैं। कांग्रेस ने भी हरियाणा और गुजरात में आम आदमी पार्टी से सीट छीन ली है। दोनों दल पंजाब में गठबंधन नहीं करते हैं। 

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को कांग्रेस ने भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) का प्रभारी बनाया। NSUI कांग्रेस की छात्र शाखा है।9 अप्रैल 1971 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने NSS की नींव रखी। इसे बनाने के लिए केरल छात्र संघ और पश्चिम बंगाल राज्य छात्र परिषद को विलय किया गया था।

ओडिशा विधानसभा चुनाव: 

कांग्रेस पार्टी ने रविवार को 75 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। ओडिशा में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव दोनों हो रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ओडिशा में लंबे समय से सत्ता से दूर है। राज्य का मुख्यमंत्री बिजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक है।


 
 

Post a Comment

और नया पुराने